Healthy Weight loss Tips, वजन कम करने के प्रभावी तरीके

Healthy Weight loss Tips; वजन कम करने के प्रभावी तरीके ;Ayurvedic strategies for Healthy Weight loss That Works; वजन कम करने के आयुर्वेदिक तरीके; वजन घटाने के लिए क्या करें ?

आजकल मोटापा (obesity)हमारे लिए सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। मोटापे से हमें न सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानी हो रही है बल्कि आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य कारण है जैसे मधुमेह, ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, फैटी लीवर, पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं इसके साथ ही अवसाद तनाव आदि मानसिक विकार भी देखने को मिलता है। इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए वेट मैनेजमेंट बहुत आवश्यक है।

मोटापा के बहुत सारे सारे कारण होते हैं जैसे हाइपोथाइरॉएडिज्म, पीसीओडी, हारमोंस की अनियमितता, जंक फूड का सेवन, बिना समय खाना खाना, शारीरिक रूप से सक्रिय ना रहना आदि।

वेट लॉस या वेट मैनेजमेंट के लिए आपको किसी विशेष तरह के एफर्ट्स लगाने की जरूरत नहीं है बस कुछ सरल नियमों का पालन करने की जरूरत है। वजन कम करने के बहुत सारे प्राकृतिक तरीके भी हैं जो वास्तव में काम भी आते हैं और प्रमाणित भी किए गए हैं यहां ऐसे ही कुछ प्रभावी तरीकों को के बारे में बताएंगे जो आपको वजन कम करने में सहायता करेंगे।

Table of Contents

Healthy Weight loss Tips-

वजन कम करने के लिए आहार,(Weight Loss Diet Tips)-

1-पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन-

वजन कम करने के लिए पानी के बहुत सारे लाभ है पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है साथ-साथ भूख को भी कम करता है इसके लिए आपको दिन भर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी पीने से आपको मेटाबॉलिज्म सही करने में मदद मिलेगी।

रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना पानी पीकर सोएं। साथ ही सुबह उठकर भी खाली पेट गुनगुना पानी पी सकते हैं जिससे वजन घटाने में तेजी से मदद मिलेगी।

2 -आहार में शुगर की मात्रा को कम करें-

खाने में चीनी ज्यादा खाना ना केवल आपको वजन घटाने को प्रभावित करता है बल्कि यह सभी तरह से हानिकारक है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने वजन को संतुलित करने के लिए डाइट में चीनी की मात्रा को संतुलित रखें। इसके लिए- -सॉस ,जैम , शुगर वाले ड्रिंक यह सब खाने पीने से बचें।

  • कोशिश करें कि चीनी की जगह पर गुड़ , शहद या खांड का प्रयोग करें।
  • आप खजूर , छुहारे, स्टीविया या किशमिश जैसी चीजों को भी चुन सकते हैं।

3 -हाई फाइबर (Fiber)और हाई प्रोटीन(Protein) का सेवन करें-

प्रोटीन का पाचन कैसे होता है इससे पेट ज्यादा देर तक भरा लगता है। और साथ में ही यह हमारे शरीर में मांसपेशियां बनाने और टिशू की मरम्मत का कार्य भी करते हैं। इसीलिए अपने भोजन में प्रोटीन वाली चीजें जैसे दही ,पनीर, राजमा, छोला, दाल ,चिकन जरूर शामिल करें।

अपने खाने में फाइबर युक्त भोजन की मात्रा बढ़ाएं ऐसे फाइबर जो पानी में आसानी से घुल जाते हैं विशेष रूप से सहायक होते हैं क्योंकि इस प्रकार के फाइबर से पेट भरा लगता है। और साथ ही साथ इसको पचाने के लिए ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। पेट की अन्य समस्याएं जैसे पेट में दर्द रहना ,पेट में सूजन, ऐंठन और दस्त आदि से बचने के लिए भी भोजन में फाइबर को शामिल करें। इसके लिए आप सलाद, साबुत अनाज, इसबगोल, हरी पत्तेदार सब्जियां रेशेदार फल आदि लें।

4 -कम कार्ब वाले आहार का चुनाव करें-

यदि आपको अपना वजन कम करना है तो वेट लॉस की डाइट में कार्बोहाइड्रेट कम करना एक अच्छा फैसला है। इस से आप अपना वजन तो कम करेंगे ही इसके साथ ही डायबिटीज और प्रीडायबिटीज के जोखिम को भी कम करने में मददगार है। इसके लिए-

  • खाने में ब्रेड, पास्ता ,बिस्किट, केक, चीनी आदि का सेवन कम करना चाहिए।
  • और भोजन में पालक ,नट्स ,पनीर ,ड्राई फ्रूट, और अन्य हाई फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

5 -नाश्ता कभी ना छोड़े-

स्वास्थ्य दिन की शुरुआत से ही स्वस्थ जीवन बनता है।

इसीलिए नाश्ते को कभी भी ना छोड़े। सुबह का नाश्ता आपके लिए स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है यदि आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ रखिए।

सुबह के नाश्ते में आप सुनिश्चित करें कि यह संतुलित हो इसमें बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर और अच्छा वसा हो।

6 -उत्तम प्रकार के वसा का सेवन करें-

भोजन में हमेशा उत्तम प्रकार के वसा का चयन करें जैसे सरसों का तेल तिल का तेल जैतून का तेल सूरजमुखी का तेल आदि इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज में भी उत्तम प्रकार की वसा पाई जाती है।

वजन कम करने के लिए दिनचर्या(Weight Loss Routine)

1-नियमित रूप से व्यायाम करें-(Exercise)

अगर आपको वजन कम करना है और स्वस्थ रहना है तो व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें इसके लिए आप –

  • रोज टहलें (walking) करें-वजन कम करने के लिए अगर कोई भारी-भरकम व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो आपको रोज 30 मिनट टहलना चाहिए . काम करने के दौरान थोड़ा ब्रेक ले और चलें . भोजन के बाद थोड़ी देर टहलें। सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  • दौड़ना-वजन कम करने के लिए जोगिंग और रनिंग बहुत अच्छा व्यायाम है। अगर आपको दौड़ने में कोई परेशानी नहीं है तो आप अपनी दिनचर्या में इसको भी शामिल कर सकते हैं।
  • वजन प्रशिक्षण-वजन कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग भी बहुत अच्छा व्यायाम है इससे आपको वजन तो कम होता ही है साथ में मांस पेशियों की वृद्धि भी होती है।
  • आप अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से 30 मिनट साइकल भी चला सकते हैं। साइकिलिंग भी एक बहुत अच्छा व्यायाम होता है। और वजन कम करने में सहायता करता है।

2 -तनाव कम करने के लिए ध्यान करें-

तनाव होने से भी वजन बढ़ता है अतः आजकल के तनाव भरी दिनचर्या में ध्यान या मेडिटेशन करके आप अपने स्ट्रेस लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। इसके लिए रोज 10 से 15 मिनट की मेडिटेशन अवश्य करें।

3-भोजन समय से खाएं –

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो अपने भोजन का समय फिक्स कर ले और कोशिश करें कि रोज उसी समय पर खाना खाएं। समय से भोजन ना करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं होता है और वजन तो बढ़ता ही है साथ में और सारी बीमारियां में जन्म लेते हैं।

4-बाहर खाने से बचें-

कोशिश करें कि घर का बना हुआ खाना खाए। बाहर खाना खाने से बचें क्योंकि उनमें बहुत अधिक वसा और हानिकारक तत्वों का प्रयोग होता है जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

5-पर्याप्त नींद लें-

अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उनमें दूसरे लोगों की तुलना में जो पर्याप्त नींद लेते हैं मोटापा होने की संभावना अधिक रहती है। वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी होती है साथ में ही भविष्य में वजन बढ़ने को भी नियंत्रित करती है।

6 -वजन का रिकॉर्ड-

अपने वजन को नियमित रूप से चेक करते रहें। और रिकॉर्ड के लिए डायरी या अपने मोबाइल में किसी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए योगा -(Yoga For Weight Loss)

वजन कम करने में बहुत मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि योगा करने से शरीर में खिंचाव होता है और मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिससे फैट बर्न करने में आसानी होती है। इससे मास्टर की टोनिंग भी होती हैं वजन घटाने के अलावा योगा करने से और भी बहुत सारे फायदे होते हैं। इसके लिए निम्न योगासन कर सकते हैं-

  • सूर्य नमस्कार
  • धनुरासन
  • त्रिकोणासन
  • अर्ध चक्रासन
  • उत्तानपादासन
  • पवनमुक्तासन
  • हलासन

हर्बल उपचार-(Herbal Remedies For Weight Loss)

1 -मेदोहर गुग्गुलु –

मेदोहर गुग्गुलु 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जोकि वजन को कम करने में सहायक होता है। यह फैट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अधिक फाइट को बर्न करता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कि बढे हुएकोलेस्ट्रॉल, फैटी लिवर और डायबिटीज में भी प्रयोग होता है।

2-त्रिफला-

त्रिफला यह एक आयुर्वेदिक औषधि होता है जिसमें आंवला विभितकी और हरीतकी होता है। इसका यूनिक फार्मूला डाइजेस्टिव सिस्टम को सपोर्ट करता है और बॉडी से टॉक्सिंस को हटाकर क्लीन करता है जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती हैं।

त्रिफला चूर्ण को आप गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं। या रात को सोते समय ले सकते हैं।

3 -मेथी दाना-

मेथी दाना वजन घटाने के लिए एक बहुत अच्छा हर्ब है जो भूख कम करता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को इंप्रूव करता है। इसमें गैलेक्टोमेन्नन नामक एक तत्व होता है जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट को सही रखने में सहायता करता है।

एक चम्मच मेथी दाना को आप रात भर १ गिलास पानी में भिगो के रख दें और सुबह इसे खाली पेट छानकर पी लें। या फिर एक गिलास पानी में मेथी दाना को उबालकर इसे छानकर पी लें।

4-वृक्षाम्ल-

वृक्षामला मैं हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड होता है जो सिट्रिक lyase एंजाइम को ब्लॉक करता है।(यह एंजाइम फैट के प्रोडक्शन और फैट स्टोरेज में हेल्प करता है।) और वजन कम करने में सहायता करता है।वृक्षाम्ल सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाता है और satiety सेंटर को इम्प्रूव करता है।

5 -गिलोय-

गिलोय वजन को कम करने में सहायक होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ता है और गट हेल्थ को ठीक करता है। इसको आप एलोवेरा या शिलाजीत के साथ ले सकते हैं।

गिलोय का जूस या फिर इसका काढ़ा प्रयोग कर सकते हैं।

6 -अश्वगंधा-

अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज रखता है जो बॉडी को रिजूवनेट करता है। यह तनाव को कम करता है और वजन को कम करने में सहायता करता है।

वजन कम करने के लिए आप अश्वगंधा के कैप्सूल या इसका पाउडर चिकित्सक की सलाह से ले सकते हैं।

वजन घटाने के अन्य उपाय-

1 -दालचीनी -वजन घटाने के लिए 1 इंच दालचीनी के टुकड़े को एक गिलास पानी में 10 मिनट उबालें रात को सोते समय पिए। दालचीनी मेटाबोलिज्म को तेज करके वजन घटाने में मदद करता है।

2 -अजवाइन-वजन कम करने के लिए एक छोटा चम्मचअजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

3 -जीरा-दालचीनी और अजवाइन की तरह है जीरा का भी आप पानी बनाकर पी सकते हैं। यह भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में सहायता करता है।

4 -गुनगुना पानी-मोटापा घटाने के लिए रोज रात में सोने से पहले गुनगुना पानी पीकर सोये और साथ ही सुबह उठकर भी खाली पेट गुनगुना पानी पिए जिससे कि वजन घटाने में मदद मिलेगी।

सारांश –

मोटापा किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। कोई भी नहीं चाहता कि उसका भारी भरकम शरीर हो। यह आपके पूरी पर्सनालिटी को खत्म कर देता है .ज्यादा मोटापा सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। वजन कम करने के लिए आपको सही डाइट तथा उचित व्यायाम ही पर्याप्त है।अतः ऊपर दी गई जानकारी को आप फॉलो कर सकते हैं और बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

वजन कम करने के लिए इस लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दें। और इससे संबंधित यदि कुछ भी जानना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपके हर एक कमेंट का जवाब जरूर दिया जाएगा। धन्यवाद ….।

और पढ़ें –

त्रिफला के चमत्कारी फ़ायदे

इम्युनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

सर्दी और खांसी का आयुर्वेदिक उपचार

तनाव से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय

2 thoughts on “Healthy Weight loss Tips, वजन कम करने के प्रभावी तरीके”

  1. Pingback: thyroid-in-hindi

Leave a Comment